New Delhi: WHO ने वयस्कों में मंकीपॉक्स वायरस के उपचार के लिए टीके के इस्तेमाल की दी मंजूरी

New Delhi: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने मंकीपॉक्स के खिलाफ पहले टीके के रूप में बवेरियन नॉर्डिक के एमवीए-बीएन को मंजूरी दे दी है, इसे तत्काल आवश्यकता वाले समुदायों में विस्तारित पहुंच के लिए अपनी प्रीक्वालिफिकेशन सूची में जोड़ दिया है। इस कदम का उद्देश्य ट्रांसमिशन को कम करना और चल रहे प्रकोप को रोकने में मदद करना है। टीके को मंजूरी दिए जाने का मतलब है कि जीएवीआई वैक्सीन एलायंस और यूनिसेफ जैसे दानकर्ता इसे खरीद सकते हैं।

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस एडनोम घेब्येयियस ने शुक्रवार को साेशल मीडिया पर पाेस्ट कर कहा कि मंकीपॉक्स के खिलाफ टीके की यह प्रीक्वालिफिकेशन बीमारी के खिलाफ हमारी लड़ाई में एक महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने टीकों तक समान पहुंच सुनिश्चित करने के लिए खरीद, दान और रोलआउट की तत्काल स्केलिंग की आवश्यकता पर जोर दिया।

New Delhi: also read- Jharkhand- झारखंड कर्मचारी चयन आयोग की परीक्षा को लेकर डीसी ने की बैठक

मंकीपॉक्स का प्रीक्वालिफिकेशन मूल्यांकन बवेरियन नॉर्डिक द्वारा उपलब्ध कराए गए डेटा पर आधारित था और यूरोपीय मेडिसिन एजेंसी द्वारा समीक्षा की गई थी। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, एक्सपोज़र से पहले दी गई एक खुराक वाली एमवीए-बीएन वैक्सीन की मंकीपॉक्स को रोकने में अनुमानित 76 प्रतिशत प्रभावशीलता है, जबकि दो खुराक वाली अनुसूची से प्रभावशीलता 82 प्रतिशत तक बढ़ जाती है। हालांकि, एक्सपोज़र के बाद टीकाकरण कम प्रभावी माना जाता है। अफ्रीका समेत अन्य देशों में इस वायरस पर लगाम लगाने के लिए डब्ल्यूएचओ का महत्वपूर्ण कदम है।

Show More

Related Articles

Back to top button