Market at Close: Sensex और Nifty डगमगाए, Intra-Day ऊंचाई के बावजूद सूचकांक गिरे

Market at Close: इक्विटी बेंचमार्क सूचकांक बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी अपने शुरुआती लाभ को बरकरार रखने में विफल रहे, जो शुक्रवार (21 जून) को उल्लेखनीय गिरावट के साथ समाप्त हुआ। निफ्टी 50, जो 23,667 के इंट्रा-डे रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया, 66 अंक गिरकर 23,501 पर बंद हुआ। इसी तरह, दिन के दौरान सेंसेक्स 1,000 अंक उछला और 269 अंक टूटकर 77,210 पर बंद हुआ।

भारती एयरटेल, इंफोसिस, जेएसडब्ल्यू स्टील, कोटक महिंद्रा बैंक, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज और मारुति सुजुकी इंडिया प्रमुख लाभ में रहे। अल्ट्राटेक सीमेंट, हिंदुस्तान यूनिलीवर, नेस्ले इंडिया, टाटा मोटर्स, रिलायंस इंडस्ट्रीज और टाटा स्टील सबसे ज्यादा पिछड़ गए।

बिकवाली का खामियाजा बैंकिंग शेयरों को भुगतना पड़ा, निफ्टी बैंक इंडेक्स 122 अंक गिरकर 51,661 पर आ गया। एचडीएफसी बैंक और एसबीआई जैसे प्रमुख घटक शीर्ष हारने वालों में से थे, जिन्होंने सेक्टर की कमजोरी में योगदान दिया। मिडकैप इंडेक्स में भी मुनाफावसूली देखी गई, जो दिन की शुरुआत में 55,855 के उच्च स्तर को छूने के बावजूद 45 अंक गिरकर 55,429 पर बंद हुआ।

एक्सेंचर के सकारात्मक नतीजों के कारण आईटी शेयरों ने कुछ राहत प्रदान की और बड़े पैमाने पर हरे निशान में बंद हुए। इसके विपरीत, उर्वरक कंपनियों को भारी बिक्री दबाव का सामना करना पड़ा, चंबल फर्टिलाइजर्स और कोरोमंडल इंटरनेशनल में 6-7% की गिरावट आई।

बैटरी भंडारण परियोजनाओं के लिए एईएसआईआर टेक के साथ एक समझौता ज्ञापन के बाद हिंदुस्तान जिंक में 3% की वृद्धि हुई, जबकि सेबी द्वारा कंपनी को ऋण मुद्दों के लिए अग्रणी प्रबंधक के रूप में कार्य करने से प्रतिबंधित करने के बाद जेएम फाइनेंशियल में 5% की गिरावट आई।

लाभ पाने वालों में, वोडाफोन आइडिया ने अपने 5G रोलआउट दायित्वों को पूरा करने की रिपोर्ट पर 4% की वृद्धि देखी, और GE पावर इंडिया ने ₹243 करोड़ का ऑर्डर हासिल करने के बाद 4% की वृद्धि देखी। सकारात्मक ब्रोकरेज नोट्स ने सुजलॉन, फर्स्टसोर्स और पीवीआर जैसे शेयरों को ऊपर उठा दिया, जबकि समग्र बाजार विस्तार में 3:4 के अग्रिम-गिरावट अनुपात के साथ गिरावट का समर्थन किया गया।

Market at Close: also read-NEET UG 2024 Updates: दिल्ली, यूपी में कांग्रेस का विरोध प्रदर्शन

गुरुवार को लगातार छठे सत्र में तेजी के साथ, बीएसई बेंचमार्क सेंसेक्स 141.34 अंक या 0.18% चढ़कर 77,478.93 के नए समापन शिखर पर बंद हुआ। निफ्टी 51 अंक या 0.22% बढ़कर 23,567 के अपने नए समापन स्तर पर बंद हुआ।

Show More

Related Articles

Back to top button