Ixigo Share Price: National Stock Exchange पर शेयर 138.1 रुपये पर खुला, इक्सिगो का IPO 98.34 गुना हुआ था सब्सक्राइब

Ixigo Share Price: ट्रैवल प्लेटफॉर्म इक्सिगो के संचालक ले ट्रैवेन्यूज टेक्नोलॉजीज ने सोमवार को स्टॉक एक्सचेंजों पर मजबूत शुरुआत की। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) पर शेयर 93 रुपये के निर्गम मूल्य से 48.5% ऊपर 138.1 रुपये पर खुले। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) पर, स्टॉक 135 रुपये पर सूचीबद्ध हुआ, जो 45.16% प्रीमियम दर्शाता है।

लिस्टिंग से पहले, इक्सिगो के शेयर गैर-सूचीबद्ध बाजार में 30 रुपये के प्रीमियम पर कारोबार करते थे। गैर-संस्थागत और संस्थागत दोनों निवेशकों की मजबूत दिलचस्पी के कारण आईपीओ की भारी मांग देखी गई और इसे लगभग 98.34 गुना अधिक अभिदान मिला। आईपीओ से जुटाई गई धनराशि का उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जाएगा, जिसमें कार्यशील पूंजी की आवश्यकताएं, प्रौद्योगिकी में निवेश, अधिग्रहण के माध्यम से वित्त पोषण वृद्धि और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्य शामिल हैं।

Ixigo, एक तकनीकी कंपनी है जो भारतीय यात्रियों को सशक्त बनाने पर केंद्रित है, जो उपयोगकर्ताओं को रेल, हवाई, बस और होटल क्षेत्रों में उनकी यात्राओं की योजना बनाने, बुक करने और प्रबंधित करने में मदद करती है। एआई, मशीन लर्निंग और डेटा साइंस का उपयोग करते हुए, इक्सिगो ट्रेन, उड़ान और बस बुकिंग, होटल आरक्षण, पीएनआर स्थिति जांच, सीट उपलब्धता अलर्ट, रनिंग स्टेटस अपडेट, वैयक्तिकृत यात्रा सिफारिशें, किराया अलर्ट और स्वचालित जैसी कई सेवाएं प्रदान करता है।

कंपनी की मजबूत ब्रांड उपस्थिति, एआई-संचालित संचालन और विविध व्यवसाय मॉडल इसे भारत के तेजी से बढ़ते ऑनलाइन ट्रैवल बाजार में अच्छी स्थिति में रखता है। राजस्व और लाभप्रदता में उल्लेखनीय वृद्धि के साथ, Ixigo ने महामारी के बाद महत्वपूर्ण सुधार दिखाया है।  दिसंबर 2023 को समाप्त होने वाले नौ महीनों के लिए, संचालन से Ixigo का राजस्व साल-दर-साल 31% बढ़कर 497 करोड़ रुपये हो गया, जबकि शुद्ध लाभ कई गुना बढ़कर 65.7 करोड़ रुपये हो गया।

Ixigo Share Price: also read- Kanchenjunga Express Train Accident: कंचनजंगा ट्रेन एक्सीडेंट के कारण ये 5 ट्रेनें हुई रद्द, देखें पूरी लिस्ट

हालांकि, विश्लेषकों ने संभावित चुनौतियों के रूप में उच्च ग्राहक अधिग्रहण लागत, तीव्र उद्योग प्रतिस्पर्धा और विभिन्न यात्रा आपूर्तिकर्ताओं पर निर्भरता के बारे में आगाह किया है। एक्सिस कैपिटल, डीएएम कैपिटल और जेएम फाइनेंशियल आईपीओ के प्रमुख प्रबंधक थे, जबकि लिंक इनटाइम इंडिया ने रजिस्ट्रार के रूप में कार्य किया।

Show More

Related Articles

Back to top button