विद्यार्थियों की नैसर्गिक प्रतिभा ही शिक्षा का मुख्य उद्देश्य -आर पी सिंह

एवीआईसी रेनुसागर का 46वां वार्षिकोत्सव धूमधाम से मना

अनपरा ( सोनभद्र) विद्यार्थियों की नैसर्गिक प्रतिभा का संवरण, संरक्षण एवं परिष्करण ही शिक्षा का मुख्य उद्देश्य है, और हमारे लिये ख़ुशी एवं गौरव का विषय है, कि हमारा विद्यालय अपने दायित्व के समुचित निर्वहन की दिशा में निरन्तर प्रयत्नशील एवं अग्रसर है । आदित्य बिड़ला इण्टरमीडिएट कॉलेज के विद्यार्थी शिक्षा एवं खेलकूद सहित सभी क्षेत्रों में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं, सांस्कृतिक कार्यक्रमों की भी गुणवत्ता उच्च-श्रेणी की है और अपने आप में ये कसौटी हैं । रेणुसागर प्रबन्धन विद्यार्थियों की सफलता के नये कीर्तिमानों को बनाने और उन्हें बनाये रखने के लिए हर प्रकार की सहायता करने के लिए प्रतिबद्ध है, ये उदगार मुख्य अतिथि हिंडालको रेनूसागर पावर डिवीजन के यूनिट हेड / विद्यालय के अध्यक्ष आर पी सिंह ने आदित्य बिड़ला इण्टरमीडिएट कॉलेज के 46वें वार्षिकोत्सव दिवस के अवसर पर खचा खच भरे रेनूपावर पैराडाइज़ प्रेक्षागृह में उपस्थित लोगों को सम्बोधित कर रहे थे । कार्यक्रम के प्रारम्भ में मुख्य अतिथि , दिशिता महिला मण्डल की अध्यक्षा इन्दु सिंह के साथ संयुक्त रुप से दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की औपचारिक शुरुआत की ।

विद्यालय के प्रधानाचार्य आर0 सी0 पाण्डेय ने अतिथियों का स्वागत करते हुए विद्यालय की वर्ष भर की शैक्षिक, सांस्कृतिक एवं खेल-कूद से सम्बन्धित गतिविधियों एवं उपलब्धियों का सार-संक्षेप प्रस्तुत किया। तथा उन्होंने सहयोग, समर्थन, सहभागिता तथा उत्साह-वर्द्धन के लिए प्रबन्धन का आभार व्यक्त किया । अभिभावकों व दर्शको से खचाखच भरे प्रेक्षागृह में ‘विविधता में एकता’ नामक शीर्षक के तहत विद्यालय के बच्चों द्वारा एक से बढ़कर एक चित्ताकर्षक, रंगारंग एवं मोहक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये । कार्यक्रम में मुख्य रूप से ‘आदित्य-वन्दना’ से लेकर स्वागत-गान,हरियाणवी नृत्य, वालीवुड ब्लास्ट – (जलवा), भोजपुरी लघु नाटिका – (दहेज समाज का अभिशाप), राजस्थानी नृत्य, किन्नर जीवन पर आधारित नृत्य नाटिका-ताली या गाली, वेस्टर्न डान्स – (अनस्टापेवल), भांगड़ा नृत्य- (झूमता पंजाब), नृत्य नाटिका-प्रेम दिवानी-मीराबाई, क़व्वाली-‘अजमत-ए-हिन्द’ आदि तक के मुग्धकारी कार्यक्रमों ने दर्शको को सहज ही अपने से जोड़े रखा ।

कार्यक्रम के विषिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित मानव संसाधन प्रमुख व विद्यालय प्रबन्धक शैलेश विक्रम सिंह ने अपने उद्बोधन में कहा कि हमारे बच्चों में असीमित प्रतिभा, योग्यता एवं क्षमता है और हमारे शिक्षकों में इन सम्भावनाओं को गति एवं दिशा देने का ज़ज्बा एवं अनुभव भी है ये सभी अनुकूल होंगे तभी स्वस्थ समाज का निर्माण होगा । कार्यक्रम के अंत में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्र-छात्राओं को मुख्य अतिथि द्वारा ट्राफी एवं प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया गया । उक्त अवसर पर प्रबंधन के उच्चाधिकारियों में गुलशन तिवारी,मयंक श्रीवस्तव, नविंद्र पाठक,प्रणव सोनी, के अलावा विद्यालय की प्रबन्धसमिति के सभी सदस्यों, गिरिवर शंकर तिवारी, प्रधानाचार्य, डा0 अम्बेडकर सरस्वती वि0म0इ0 कालेज अनपरा एवं विवेकानन्द मिश्र, प्रधानाचार्य, राजकीय इण्टरमीडिएट कॉलेज, अनपरा सहित आदित्य बिड़ला इण्टरमीडिएट कॉलेज, रेणुकूट के प्रधानाचार्य दयानन्द शुक्ल की गरिमामयी उपस्थिति रही ।कार्यक्रम का सुन्दर व सफल संचालन जितेन्द्र जौहर तथा विद्यालय के बच्चों स्नेहा पाण्डेय व श्रेया यादव ने किया । अन्त में विद्यालय के अंग्रेजी प्रवक्ता वी0 के0 चौबे ने अतिथियों के प्रति आभार व्यक्त किया तथा राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम के समापन की घोषणा की गयी ।

Show More

Related Articles

Back to top button