छत्रपति शिवाजी के आदर्शों का अनुसरण कर सोनभद्र इतिहास बनाएगा : संजीव गोंड

संजय द्विवेदी यूनाइटेड भारत

  • राष्ट्रीय व हिंदू ध्वज दिखाकर किया भ्रमण दल को रवाना
  • पावन खिंड की पवित्र मिट्टी लेकर वापस लौटेगा दल
  • सोनभद्र में गौरवशाली इतिहास बनने की तैयार हो रही पृष्ठभूमि : भूपेश चौबे

सोनभद्र, यह गौरव की बात है कि सोनभद्र छत्रपति शिवाजी की स्मृति में पावन खिंड दौड़ का आयोजन करने जा रहा है। शहीद उद्यान में आयोजित कार्यक्रम को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए समाज कल्याण राज्य मंत्री संजीव कुमार गोंड ने पावन खिंड जा रहे दल को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि जिले का यह आयोजन पूरे देश को दिशा देगा । सभा की अध्यक्षता कर रहे क्रीड़ा भारती के काशी प्रांत प्रमुख पंकज श्रीवास्तव ने कहा पावन खिंड दौड़ सिर्फ खेल का आयोजन नहीं बल्कि देशप्रेम और राष्ट्र के प्रति समर्पण का एक भाव है।
भारत माता की जयकार के साथ अतिथियों ने गौरव स्तंभ पर पुष्प चक्र का अर्पण कर सोनभद्र के सभी स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि अर्पित की, तत्पश्चात परिसर में मौलश्री का वृक्षारोपण किया गया । शहीद उद्यान ट्रस्ट के चेयरमैन विजय शंकर चतुर्वेदी ने शहीद उद्यान और महाराष्ट्र के पावन खिंड स्थान को बलिदानी भूमि बताते हुए यात्रा पर विस्तार से प्रकाश डाला। विशिष्ट अतिथि सदर विधायक भूपेश चौबे ने मेरी मिट्टी -मेरा देश का जिक्र करते हुए कहा कि यह कल्पना कर हृदय रोमांचित हो जाता है कि जनपद के लोगों को उस मिट्टी से तिलक करने का सौभाग्य प्राप्त होगा जो शहीद उद्यान और पावन खिंड की पवित्र मिट्टी के मिश्रण से बनी है। भोलानाथ मिश्र ने नवंबर में आयोजित होने वाली पावन खिंड के बारे में विस्तार से प्रकाश डाला ।
क्रीड़ा भारती के काशी प्रांत के प्रांत अध्यक्ष पंकज श्रीवास्तव , प्रांत उपाध्यक्ष विरेंद्र नाथ उपाध्याय, प्रांत मंत्री दिनेश जायसवाल और संतोष तिवारी को वीर छत्रपति शिवाजी की कलात्मक काष्ठ मूर्ति और अंगवस्त्रम देकर सम्मानित किया गया । ट्रस्ट की तरफ से मुख्य अतिथि संजीव गोंड, विशिष्ट अतिथि भूपेश चौबे व सदर प्रमुख अजीत रावत को सम्मानित किया गया।
स्वतंत्रता सेनानी बलरामदास केसरवानी की पौत्रवधू वैशाली केसरवानी, प्रमिला जायसवाल ने भ्रमण दल की अगुआई कर रहे विजय शंकर चतुर्वेदी व सनोज तिवारी को चंदन तिलक लगाकर शुभकामनाएं दी तो पूरा परिसर जय भवानी – जय शिवाजी के उदघोष से गूंज उठा।
नगाड़े और बैंड बाजे के साथ सभी उपस्थित गणमान्य नागरिक नारा लगाते हुए मुख्य मार्ग पर पहुंचे जहां अतिथियों ने ध्वज दिखाकर भ्रमण दल को रवाना किया। डेढ़ दर्जन गाड़ियों पर तिरंगे और हिंदू ध्वज के साथ धर्मशाला चौराहे तक पहुंचाने के बाद भ्रमण दल वाराणसी एयरपोर्ट के लिए रवाना हो गया।
कार्यक्रम में क्रांति सिंह, संजू तिवारी, रामकेश प्रधान , शशि भूषण, वेद प्रकाश, सरदार अर्जुन सिंह , अंशू केसरी सहित कई गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Show More

Related Articles

Back to top button