सोनभद्र में तैयार हो रही सांस्कृतिक विरासत की बुनियाद : रूबी प्रसाद

  • पावन खिण्ड की पवित्र मिट्टी का पूजन अर्चन के साथ हुआ स्वागत
  • 300 मराठा सैनिकों के बलिदान की साक्षी है पावन खिण्ड की मिट्टी

सोनभद्र, देश के बलिदानियों की स्मृति को अगली पीढ़ी तक पहुंचाने का कार्य सोनभद्र बखूबी कर रहा है, यहां सांस्कृतिक विरासत की ऐसी नींव तैयार हो रही है जिस पर एक विकसित भारत की इमारत निर्मित होगी, यह कहना था नगरपालिका परिषद की चेयरमैन रूबी प्रसाद का जो पावन खिण्ड की पवित्र मिट्टी के पूजन अर्चन के आयोजन में मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रही थीं, उन्होंने कहा कि वे अपने को गौरवशाली समझ रही हैं कि रॉबर्ट्सगंज नगरपालिका क्षेत्र से पावन खिण्ड दौड़ का आयोजन किया जाएगा । विजय शंकर चतुर्वेदी ने जब एक कलश में पावन खिण्ड की मिट्टी को नगरपालिका चेयरमैन को सुपर्द किया तो पूरा परिवेश जय भवानी – जय शिवाजी के उदघोष से गूंज उठा।
सोनभद्र से एक दल एक सितंबर को पावन खिण्ड की मिट्टी लाने के लिए यहां से महाराष्ट्र गया था , चार सदस्यीय दल का नेतृत्व विजय शंकर चतुर्वेदी और संयोजन क्रीड़ा भारती के सनोज तिवारी कर रहे थे। महाराष्ट्र में ओमकार चौगुले और सुरेश रोकड़े ने सारी जिम्मेदारी संभाली थी। वहां छ्त्रपति शिवाजी के पन्हालागढ़ का किला, विशालगढ़ का किला व तीन सौ मराठा सैनिकों के बलिदान स्थल पावन खिण्ड का भ्रमण करने के पश्चात दल ने वहां की मिट्टी भी एकत्रित की। मिट्टी के कलश को धर्मशाला चौराहे पर भारत माता के चित्र के समक्ष रख मंत्रोच्चार के साथ विधिवत पूजन अर्चन किया गया ।
वरिष्ठ भाजपा नेता ओमप्रकाश दुबे ने कहा कि हमसब विदेशी मैराथन दौड़ के बजाय देश के लिए त्याग और बलिदान का संदेश देने वाली पावन खिण्ड दौड़ को अपनाएंगे, और सोनभद्र का यह आयोजन पूरे देश में मिसाल बनेगा।
पावन खिण्ड से मिट्टी लेकर लौटे विजय शंकर चतुर्वेदी ने वहां के अनुभवों को साझा करते हुए बताया कि पूरे मराठा क्षेत्र में सोनभद्र के इस आयोजन को लेकर जबर्दस्त उत्साह है। कोल्हापुर के ओमकार चौगुले और उनके साथियों के प्रति आभार प्रकट करते हुए उन्होंने कहा कि वहां के युवाओं ने उनकी पूरी यात्रा और सर्वे को बहुत सुगम बना दिया। इतना ही नहीं वहां से काफी संख्या में भाग लेने के लिए युवा सोनभद्र भी पधारेंगे।
सदर ब्लाक प्रमुख अजीत रावत ने सभी अतिथियों के प्रति आभार प्रकट करते हुए आयोजक राकेश कुमार त्रिपाठी उर्फ शिशु के प्रति आभार प्रकट किया । इस अवसर पर भोलानाथ मिश्र, सुरेश शुक्ला , बलराम सोनी, संजय जायसवाल, प्रमोद गुप्ता, अजीत शुक्ला, किरन त्रिपाठी, प्रमिला जायसवाल, अनुपम त्रिपाठी, राजू अग्रहरि, राजन अग्रहरि, अंशु केसरी सहित काफी संख्या में लोग उपस्थित थे।

Show More

Related Articles

Back to top button