शिक्षा के बिना समाज का विकास अधूरा —आर0 पी0 सिंह

छात्रों को दिया स्काई इज द लिमिट का मंत्र आदित्य बिड़ला पब्लिक स्कूल रेणुसागर का 43वां वार्षिकोत्सव संपन्न

अनपरा ( सोनभद्र) पैराडाइज प्रेक्षागृह रेणुसागर में आदित्य बिड़ला पब्लिक स्कूल, रेणुसागर का 43वां वार्षिकोत्सव पूरे धूमधाम से मनाया गया, कार्यक्रम के प्रारंभ में हिंडालको रेणुसागर पावर डिवीज़न रेणुसागर के यूनिट हेड व विद्यालय के अध्यक्ष आर0 पी0 सिंह एवं दिशिता महिला मंडल की प्रमुख इंदू सिंह ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि आर0 पी0 सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि छात्रों के सर्वांगीण विकास में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है, साथ ही उन्होंने परिश्रम के महत्व को रेखांकित करते हुए प्रतियोगी परीक्षाओं में अधिकतम सफलता प्राप्ति के लिए छात्रों को प्रोत्साहित करते हुए ”स्काई इज द लिमिट ‘ का मंत्र दिया। शिक्षा के महत्त्व को रेखांकित करते हुए मख्य अतिथि ने कहा कि कोई भी समाज या देश तब तक पूरी तरह से विकसित नहीं हो सकता जब तक कि वहाँ के लोग सही अर्थ में शिक्षित न हो जायें। शिक्षा केवल अकादमिक ज्ञान प्राप्ति नहीं है बल्कि हमें कौशल अर्जित करने के साथ-साथ पाठ्य सहगामी क्रिया-कलापों एवं गतिविधियों में भी पारंगत होना चाहिए।

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित विद्यालय के प्रबंधक व रेणुसागर के एचआर-हेड शैलेश विक्रम सिंह ने कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए कहा कि पाठ्य सहगामी क्रियाकलापों से बच्चों में व्यक्तित्व विकास के साथ-साथ आत्मबल भी बढ़ता है। दीप प्रज्वलन के बाद विद्यालय की प्रधानाचार्या बिद्या चैटर्जी ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत किया एवं विद्यालय की आगामी गतिविधियों पर प्रकाश डाला। रंगारंग कार्यक्रम की शुरूआत में प्रस्तुत दुर्गा-स्तुति ने सभी दर्शकों को मंत्र-मुग्ध कर दिया। इसके बाद, छोटे बच्चों द्वारा प्रस्तुत सुमधुर कार्यक्रम गोल्डीलॉक्स ने सबका मन मोह लिया। इस वर्ष भी सांस्कृतिक कार्यक्रम “वज़ूद की खोज़ में” विशिष्ट विषय-वस्तु पर आधारित नृत्य-नाटिका थी जिसके अंतर्गत नारी के वज़ूद और समाज में उसके संघर्ष को अत्यंत मोहक शैली में प्रस्तुत किया गया। इस नृत्य नाटिका में शास्त्रीय एवं आधुनिक दोनों नृत्य शैलियों का समागम था। कार्यक्रम समाप्ति के पूर्व मुख्य अतिथि ने सत्र के दौरान उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत किया, समारोह का समापन राष्ट्रगान से हुआ। इस अवसर पर दिशिता महिला मंडल की अध्यक्षा इंदू सिंह के अलावा विभा शैलेश सिंह, गुलशन तिवारी, आरसी पाण्डेय,नवीन्द्र पाठक, संजय श्रीमाली, अरविंद सिंह,आर के सैनी, ललित खुराना, प्रणव सोनी,मृदुल सक्सेना, रोहित सक्सेना, सहित भारी संख्या में गणमान्य अतिथि एवं अभिभावक गण उपस्थित रहे। कार्यक्रम के अंत में नन्दिता रॉय बाउल ने सभी अतिथियों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया, अंत में समारोह का समापन राष्ट्रगान से हुआ।

विद्यालय वरिष्ठ अध्यापक डॉ एके द्विवेदी के अनुसार विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति में लगभग 250 छात्र-छात्राओं की सामूहिक भागीदारी रही। कार्यक्रम के सफल आयोजन में एमके मिश्रा, एके सिंह, आरती प्रसाद, एके गुप्ता, समीर श्रीवास्तव, राहुल दत्ता, एके मिश्रा, नंदिता रॉय बाउल, सरिता जैन, कल्याणी देवराजन, इंदु तिवारी, शैली हर्ष, मैरी वोहरा, इंदु सिंह, पीआर सिन्हा, पीके पाण्डेय, बिद्येन्दु घोष, एलके अग्रवाल, प्रीति श्रीवास्तव, मनीष शर्मा, पीयूष जोशी, शिप्रा टंडन, एके राय, कौस्तव घोष, एसके सिंह, मनोरमा पाण्डेय, शाहीना एस, केके चौधरी, अंशुल सिंहल, दीपशिखा, जे जी विल्सन, अजय रवानी, जीसी सिंह, जे के पाण्डेय, आई डी प्रजापति व सखाराम सहित सभी शिक्षकों एवं कर्मचारियों का सराहनीय योगदान रहा।

Show More

Related Articles

Back to top button