भभिष्य में सौर ऊर्जा ही पर्यावरण-अनुकूल विकल्प होगा -आर0 पी0 सिंह

नव वर्ष पर हिण्डालको रेनूसागर ने ग्रामीणों को दी रोशनी की सौगात

अनपरा ( सोनभद्र ) हिण्डालको रेनूसागर पावर डिवीज़न रेणुसागर ग्रामीण विकास विभाग हमेशा ग्रामीणों के सामाजिक एंव आर्थिक उत्थान हेतु सदैव तल्लीन रहता है। समय-समय पर विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से रोजगार परक कार्यक्रम भी चलाया जा रहा है। इसी कड़ी में ग्रामसभा रणहोर में ग्रामीणों के सुविधा को ध्यान में रखते हुए 60 सोलर स्ट्रीट लाइट लगा कर ग्रामीणों को रोशनी की सौगात दी।

इस अवसर पर प्रमुख रूप से उपस्थित हिण्डालको रेनूसागर पावर डिवीज़न के यूनिट हेड आर0 पी0 सिंह ने इस योजना का शुभारम्भ किया। तथा ग्रामीणों से बातचीत करते हुए कहा कि सोलर स्ट्रीट लाइट के माध्यम से ग्रामीणों के उत्थान व रात में आवागमन में काफी मददगार साबित होगी। इस लाइट के लग जाने से किरासिन आधारित लालटेन, ढ़िबरी, पेट्रोमैक्स आदि का यह एक आदर्श विकल्प है, इनकी तरह न तो इससे धुआँ निकलता है, न आग लगने का खतरा है और स्वास्थ्य व पर्यावरण पर भी इसका प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ता,भभिष्य में सौर ऊर्जा ही पर्यावरण-अनुकूल विकल्प होगा अंत में उन्होंने कहा कि यह सोलर स्ट्रीट लाइट आप सभी के लिए काफी उपयोगी होगा । इसके पूर्व ग्रामसभा रणहोर की ग्राम प्रधान बसन्ती देवी नें मुख्य अतिथि का स्वागत पारम्परिक ग्रामीण रीति रिवाजो के साथ पुष्प गुच्छ देकर किया। तत्पश्चात मंख्य अतिथि ने ग्रामीण विकास विभाग द्वारा किए गये कार्यो का अवलोकन किया साथ ही ग्रामीणो के समक्ष विकास कार्यो की चर्चा की।

इस अवसर पर उपस्थित रेनूपावर डिवीजन के मानव संसाधन प्रमुख शैलेश विक्रम सिंह, मानव संसाधन विभाग के प्रणव सोनी, कार्मिक प्रमुख मृदुल भारद्वाज, एआरडव्लू के प्रमुख अन्नमलाई सुधाकर, सिविल विभाग के प्रमुख राजेश सैनी, इंजीनिर्यस् रागिनी पाण्डेय व तान्या अग्रवाल सहित तमाम सम्मानित ग्रामीण उपस्थित रहे।

Show More

Related Articles

Back to top button