प्रभु श्रीराम भारत की आत्मा हैं : सुल्तान शहरयार ख़ान

सोनभद्र, प्रभु श्रीराम के राज्याभिषेक में सोन नदी का जल भी गया था, अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद सोन नदी का जल लेकर मैं स्वयं जाऊंगा, यह कहना था विश्व भोजपुरी सम्मेलन के राष्ट्रीय सचिव और समाजसेवी सुल्तान शहरयार खान का जो राबर्ट्सगंज में आयोजित एक वैचारिक संगोष्ठी को संबोधित कर रहे थे । उन्होंने कहा कि प्रभु श्रीराम भारत देश की आत्मा हैं।
इस अवसर पर जब उन्हें सोनभद्र में प्रभु श्रीराम के संदर्भ नामक पुस्तिका भेंट की गई तो उन्होंने उसे सिर माथे चढ़ाया और कहा कि यह पुस्तिका सोनभद्र जनपद का सांस्कृतिक और धार्मिक प्रतिनिधित्व करती है । शहरयार खान ने बताया कि 29 जनवरी 2022 को वे एक दल के साथ अयोध्या गए थे और प्रभु श्रीराम का दर्शन किया था, वहां उन्होंने हनुमानगढ़ी में बजरंगबली का भी दर्शन किया था । दल में सोनभद्र से राहुल श्रीवास्तव और विजय शंकर चतुर्वेदी भी शामिल थे । श्री खान ने बताया कि वर्ष 2004 में उन्होंने श्रीलंका स्थित अशोक वाटिका जाकर मां सीता का दर्शन किया था और उस स्थल के विकास के लिए श्रीलंका सरकार से अनुरोध भी किया था। श्री खान ने बताया कि भले ही वे मुस्लिम समुदाय से हैं लेकिन श्री राम को वे नायक और आदर्श मानते हैं। विजय शंकर चतुर्वेदी ने उन्हें अंगवस्त्रम सौंप कर अभिनंदन किया।
मिर्जापुर में पैदा हुए सुल्तान शहरयार खान जी डी बिनानी स्नाकोत्तर कॉलेज छात्र संघ के अध्यक्ष भी रहे हैँ,स्नातकोत्तर तक शिक्षा ग्रहण करने के बाद अनपरा (सोनभद्र) आ गए और विभिन्न समाचार पत्रों से जुड़ कर पत्रकारिता करते रहे, वर्तमान में लखनऊ में समाचार संपादक की भूमिका निभाते हुए सामाजिक क्षेत्रों में भी अपनी सेवाएं दे रहे हैं। भोजपुरी को सम्मान दिलाने के लिए मारिशस में आयोजित विश्व भोजपुरी सम्मेलन में आपने अग्रणी भूमिका निभाई और श्रीलंका सहित कई देशों की सांस्कृतिक यात्राएं भी की ।
इस अवसर पर अजय द्विवेदी, राकेश कुमार, चंद्रशेखर पांडेय, विशेष देव सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Show More

Related Articles

Back to top button