पर्व हमारे गौरवशाली संस्कृति के परिचायक-आर0 पी0 सिंह

गरबा व डांडिया उत्सव देखने के लिये रेनूसागर मे उमड़ा जनसैलाब

अनपरा(सोनभद्र) शारदीय नवरात्र की महानवमी तिथि को श्री श्री दुर्गा पूजा समिति हिण्डालको रेणुसागर पावर डिवीजन द्वारा प्रेक्षागृह परिसर स्थित आदि शक्ति, महाशक्ति श्री श्री मॉ दुर्गा देवी की महानवमी पूजा, पुष्पांजली आरती व भोग, विधि विधान घण्टे घड़ियाल, शंख के साथ पूजा अर्चना की गई। तत्पश्चात महानवमी के अवसर पर खिचड़ी महाभोग का आयोजन किया गया जिसमे हजारो माता के भक्तो ने प्रसाद ग्रहण किया ।

शारदीय नवरात्र के सुअवसर पर दिशिता महिला मण्डल रेनूसागर की अध्यक्षा इन्दु सिंह के कुशल नेतृत्व में गरबा व डांडिया नृत्य का रविवार की देर शाम आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ गणेश वन्दना से किया गया, तत्पश्चात रेनुसागर पावर डिवीजन की महिलाओ द्वारा मनोहारी डांडिया नृत्य प्रस्तुत कर रविवार कि शाम को यादगार बना दिया,वही कार्यक्रम के अगले पायदान पर महिला अभियंताओं द्वारा डांडिया एवं वालीवुड के मिश्रण संगीत पर थिरकते हुए मनोहारी कला का प्रदर्शन कर दर्शको की खूब वाहवाही लूटी, इसी क्रम में दिशिता महिला मण्डल की सदस्याओं द्वारा नया नौ दिन पुराना सौ दिन के कहावत को चरितार्थ करते हुये दिशिता महिला मण्डल की सदस्याओं द्वारा नवस्वरूप नवप्रेरणा देबी के समक्ष गरबा व डांडिया नृत्य के माध्यम से मां दुर्गा के सम्मान में आराधना करते हुए देवी गीत पर थिरकते हुये शानदार प्रस्तुति नें दर्शक दीर्घा में बैठे हजारो श्रद्धालूओं को भावविभोर कर दिया कार्यक्रम के अंत में ओपन डांडिया का आयोजन किया गया जिसे देखकर लगता था कि रेणुसागर के जमीं पर वालीवुड के सितारों का आगमन हुआ है जिसे देख दर्शको ने तालियों कि गड़गड़ाहट से उनका स्वागत करते हुए माता रानी का जयकारा लगाया।

कार्यक्रम में उपस्थित बतौर मुख्य अतिथि रेनूसागर पावर डिविजन के प्रमुख आर० पी० सिंह ने उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित करते हुए नवरात्री की शुभकामना दी तथा दिशिता महिला मण्डल द्वारा प्रस्तुत किये गये कार्यक्रम की भूरि. भूरि सराहना करते हुए कहा कि रेनूसागर परिवार के लोगो में जो प्रतिभा छिपी हुई है, वह सराहनीय है, जिसे आज दिशिता महिला मण्डल ने मुर्तरुप प्रदान किया है, हिन्दू धर्म के त्योहारों पर प्रकाश डालते हुए कहा की यह पर्व हमारे गौरवशाली संस्कृति के परिचायक है, ये एक ओर जहा अनेकता में एकता का सन्देश देते है वही पुरे राष्ट्र को भी एक सूत्र में पिरोने में सहायक भी है। इस अवसर पर मुख्य रूप से विशिष्ट अतिथि के रूप में जसवीर सिंह, एन0 एन० राय के आलावा दिशिता महिला मण्डल की अध्यक्षा इन्दू सिंह शैलेश विक्रम सिंह, गुलसन तिवारी, मयंक श्रीवस्तव, संजय श्रीमाली , मनु अरोरा, अरविन्द सिंह, कुमार हर्षबर्धन, समीर आनंद, मनीष सिंह, समित मंडल, गोपाल मुखर्जी एवं महिला मंडल की तमाम सदस्यायें उपस्थित थी।

कार्यक्रम का सफल संचालन कर रही दिशिता महिला मंडल की सचिव कविता श्रीमाली ने उपस्थित सभी लोगो का स्वागत करते हुए आभार व्यक्त किया।

Show More

Related Articles

Back to top button