केंद्रीय कोयला मंत्री  प्रल्हाद जोशी ने सीएमपीएफओ का वेब पोर्टल सी-केयर्स लॉन्च किया

पोर्टल से सीएमपीएफ ग्राहकों और पेंशनभोगियों को मिलेगा फायदा

सोनभद्र।केंद्रीय कोयला, खान और संसदीय मामलों के मंत्री  प्रल्हाद जोशी ने सी-केयर्स नाम से सीएमपीएफओ का एक वेब पोर्टल लॉन्च किया। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की  अनुसंधान एवं विकास संगठन, सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कंप्यूटिंग सी-डीएसी द्वारा इस पोर्टल  को विकसित एवं डिजाइन किया गया है।  यह पहल  सीएमपीएफओ की डिजिटलीकरण यात्रा में एक मील का पत्थर है,   जिसका उद्देश्य सीएमपीएफ़ रिकॉर्ड और कार्य प्रक्रियाओं को डिजिटल बनाने के लंबे समय से चले आ रहे मुद्दे का निराकरण करना है।कोयला खान भविष्य निधि संगठन सीएमपीएफओ कोयला मंत्रालय के तत्वावधान में कोयला क्षेत्र के श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से भविष्य निधि और पेंशन योजनाओं के संचालन के लिए वर्ष 1948 में स्थापित एक स्वायत्त संगठन है। यह  संगठन वर्तमान में कोयला क्षेत्र के लगभग 3.3 लाख भविष्य निधि ग्राहकों और 6.1 लाख पेंशनभोगियों को सेवाएं प्रदान कर रहा है।

बताते चले कि सीएमपीएफओ भविष्य निधि ग्राहकों और पेंशनभोगियों के दावों का निपटान मैन्युअल रूप से करता है। पोर्टल के लॉन्च के साथ, पीएफ और पेंशन दावों का निपटान अब ऑनलाइन किया जा सकेगा।  इससे तेज प्रसंस्करण, संचालन में पारदर्शिता, बेहतर रिकॉर्ड प्रबंधन और निगरानी की सुविधा मिलेगी ​l​ साथ ही ग्राहकों और पेंशनभोगियों में अधिक विश्वसनीयता पैदा होगा।
सी-डैक इस परियोजना पर मार्च 2023 से कार्य कर रहा था जिसके परिणाम स्वरूप सीएमपीएफ़ परिचालन के लिए व्यापक समाधान के रूप में यह सॉफ्टवेयर तैयार हुआ है।

Show More

Related Articles

Back to top button