एनसीएल ने कोयला मंत्रालय के स्टार रेटिंग अवार्ड में लहराया परचम

केन्द्रीय कोयला, खान एवं संसदीय कार्य मंत्री के हाथों मिले 14 पुरस्कार

उत्कृष्टता के लिए एनसीएल की 5-स्टार परियोजनाओं को किया गया सम्मानित

सिगरौली।भारत सरकार की मिनीरत्न कंपनी नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) ने बुधवार को कोयला मंत्रालय द्वारा दिल्ली में आयोजित स्टार रेटिंग अवार्ड में 14 पुरस्कार हासिल कर देश भर में परचम लहराया है। कार्यक्रम में एनसीएल को ये पुरस्कार माननीय केन्द्रीय कोयला, खान एवं संसदीय कार्य मंत्री श्री प्रल्हाद जोशी के हाथों मिले है। एनसीएल की ओर से ये पुरस्कार सीएमडी भोला सिंह, निदेशक (तकनीकी/संचालन) जितेंद्र मलिक, विभिन्न परियोजनाओं के महाप्रबंधकों एवं वरिष्ठ अधिकारियों ने ग्रहण किए।

कोयला मंत्रालय द्वारा शुरू की गई ‘स्टार रेटिंग’ प्रणाली का उद्देश्य खदानों को सात प्रमुख मानकों जैसे खनन कार्य संचालन,पर्यावरण से जुड़े मानकों, प्रौद्योगिकियों को अपनाने, श्रेष्ठ खनन व्यवहारों, आर्थिक प्रदर्शन, पुनर्वास और पुनःस्थापन व श्रमिक संबंधी अनुपालन तथा सुरक्षा व बचाव में विभिन्न कारकों के आधार पर मूल्यांकन करना है। साथ ही कोयला मंत्रालय द्वारा स्टार रेटिंग पुरस्कारों को देने का उद्देश्य प्रतिस्पर्धा बढ़ाकर तथा सतत खनन पद्धतियों को प्रोत्साहित कर देश में कोयला खनन के समग्र निष्पादन और निरंतरता को बढ़ाना भी है।

बुधवार को आयोजित ‘स्टार रेटिंग अवार्ड’ कार्यक्रम में वित्तीय वर्ष 2018-19 से 2021-22 तक चार वर्षों में 5-स्टार प्राप्त कोल इंडिया सहित देश भर की विभिन्न कंपनियों की खदानों को पुरस्कृत किया गया। जिसमें ओपनकास्ट श्रेणी में देश भर की 48 खदानों को पुरस्कार दिया गया इनमें से 14 पुरस्कार एनसीएल की खदानों की झोली में आए हैं।
अलग-अलग वर्षों के लिए एनसीएल की कृष्णशिला परियोजना को 4, निगाही परियोजना को 3, जयंत परियोजना को 2, अमलोरी परियोजना को 2 व खड़िया, बीना एवं ककरी परियोजना को एक-एक पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। इन पुरस्कारों ने एक बार फिर से एनसीएल की कोयला खदानों की श्रेष्टता पर मुहर लगाई है।

अवार्ड समारोह में केन्द्रीय कोयला, खान एवं संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी के अलावा कोयला सचिव, कोयला मंत्रालय श्री अमृत लाल मीना, चेयरमैन कोल इंडिया लिमिटेड श्री पी एम प्रसाद, अपर सचिव, कोयला मंत्रालय श्री एम नागराजू एवं देश भर से कोयला जगत के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

एनसीएल की इस विशिष्ट उपलब्धि का श्रेय श्री भोला सिंह व निदेशक (कार्मिक) मनीष कुमार , निदेशक (वित्त) रजनीश नारायण, निदेशक (तकनीकी/संचालन) जितेंद्र मलिक, निदेशक (तकनीकी/परियोजना एवं योजना) एस पी सिंह, मुख्य सतर्कता अधिकारी रविंद्र प्रसाद (आईटीएस) ने एनसीएल की कार्य संस्कृति व यहां के कर्मियों के प्रतिबद्धता एवं समर्पण को दिया हैं।

स्पेशल कैम्पेन 3.0 के लिए भी मिला विशिष्ट पुरस्कार
इस अवसर पर एनसीएल को माननीय केन्द्रीय कोयला, खान एवं संसदीय कार्य मंत्री श्री प्रल्हाद जोशी द्वारा स्पेशल कैम्पेन 3.0 के दौरान स्क्रैप की अधिकतम मात्रा के निपटान के लिए भी सम्मानित किया गया। गौरतलब है कि एनसीएल ने 2 अक्टूबर से 31 अक्टूबर 2023 तक स्पेशल कैम्पेन 3.0 के तहत स्वच्छता संबंधी विभिन्न गतिविधियां आयोजित की थी ।

Show More

Related Articles

Back to top button