Manipur News: छात्र विरोध प्रदर्शन के बीच 5 दिन तक इंटरनेट सेवाएं निलंबित

Manipur News: मणिपुर में छात्रों के नेतृत्व में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं, जिसके कारण राज्य सरकार को मंगलवार को इंटरनेट सेवाएं निलंबित करनी पड़ीं। अधिकारियों द्वारा आदेशित इंटरनेट ब्लैकआउट, आगे की अशांति को रोकने के लिए 15 सितंबर को दोपहर 3 बजे तक जारी रहेगा।

यह प्रतिबंध मोबाइल डेटा, ब्रॉडबैंड और वीपीएन सेवाओं सहित सभी प्रकार के इंटरनेट को प्रभावित करता है। यह निर्णय इम्फाल ईस्ट और इम्फाल वेस्ट जिलों में तनाव बढ़ने के कारण अनिश्चितकालीन कर्फ्यू लगाए जाने के बाद लिया गया है।

सरकार के अनुसार, चिंता यह है कि सोशल मीडिया का उपयोग गलत सूचना, घृणास्पद भाषण और हिंसक सामग्री फैलाने के लिए किया जा सकता है, जिससे स्थिति और खराब हो सकती है।

पिछले हफ़्ते से मणिपुर में विरोध प्रदर्शन बढ़ रहे हैं, जब कुकी उग्रवादियों ने एक पूर्व मुख्यमंत्री के घर को निशाना बनाने के लिए रॉकेट प्रोजेक्टाइल का इस्तेमाल किया था।

इम्फाल पश्चिम में बड़ी संख्या में छात्रों के सड़कों पर उतरने के साथ ही छात्रों और सुरक्षा बलों के बीच झड़पें होने की खबरें आईं, जिसमें प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर गुलेल से हमला किया, जिसके जवाब में पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे, जैसा कि असम ट्रिब्यून और कई समाचार एजेंसियों ने बताया। स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है और व्यवस्था बनाए रखने के लिए रैपिड एक्शन फोर्स को तैनात किया गया है।

मीडिया ने बताया कि सोमवार रात को सैकड़ों छात्रों ने मणिपुर के राज्यपाल से कार्रवाई की मांग करते हुए ख्वाइरमबंद महिला बाजार में डेरा डाल दिया। उनकी मुख्य मांग राज्य के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) और सुरक्षा सलाहकार को हटाना है, जिन पर वे राज्य में चल रही जातीय हिंसा को नियंत्रित करने में विफल रहने का आरोप लगाते हैं।

Manipur News: also read- भारतीय सेना के जवानों में जितना आत्म बल है, उतना विश्व की किसी सेना में नहीं -मेजर योगेंद्र सिंह यादव

जवाब में, केंद्र सरकार ने शांति बहाल करने में मदद के लिए दो और सीआरपीएफ बटालियन भेजी हैं, जिसमें लगभग 2,000 कर्मी हैं, जैसा कि पीटीआई ने बताया है। हिंसा के कारण राज्य भर के स्कूल और कॉलेज गुरुवार तक बंद रहेंगे।

Show More

Related Articles

Back to top button