प्लास्टिक मुक्त धरा” के संकल्प के साथ हिण्डाल्को में मनाया गया विश्व पृथ्वी दिवस


रेणुकूट,।हर वर्ष  22 अप्रैल को मनाया जाने वाला ‘विश्व पृथ्वी दिवस’, हिण्डाल्को, रेणुकूट में धरा को प्लास्टिक मुक्त करने के संकल्प के साथ पूरे जोश से मनाया गया। हिण्डाल्को इन्वायरमेंट सेल द्वारा हिण्डाल्को प्रशासनिक भवन लॉन में आयोजित कार्यक्रम में संस्थान के मुखिया एन. नागेश, क्लस्टर एच.आर. हेड जसबीर सिंह, अल्युमिना प्लांट हेड नित्यानंद राय, रिडक्शन प्लांट हेड जे.पी. नायक सहित बड़ी संख्या में वरिष्ठ अधिकारियों एवं सहकर्मियों ने भाग लिया। इस वर्ष की पृथ्वी दिवस की थीम ‘‘प्लानेट वर्सेज़ प्लास्टिक’’ के अनुरूप सभी ने पृथ्वी को प्लास्टिक से मुक्त रखने का संकल्प दोहराया।
इस अवसर पर इन्वारमेंट सेल के अनिल सिंह ने हिण्डाल्को के प्रबंध निदेशक सतीश पाई का संदेश पढ़ कर बताया कि ‘‘इस वर्ष की थीम हमारे ग्रह को प्लास्टिक मुक्त ग्रह बनाने के विचारों के इर्द-गिर्द घूमती है। हिण्डाल्को में सिंगल यूज़ प्लास्टिक से मुक्त भविष्य की ओर हमारी यात्रा हमारे मूल मूल्यों और स्थिरता के प्रति अटूट प्रतिबद्धता को दर्शाती है। आज हमारी 15 इकाईयां और एक खदान को सिंगल यूज़ प्लास्टिक मुक्त क्षेत्र के रूप में प्रमाणित किया जा चुका है और हमारे सभी प्रशासनिक और कैन्टीन सुविधायें प्लास्टिक मुक्त है। साथ ही हम अपने संचालन से प्लास्टिक को पूरी तरह खत्म करने के लिए विभिन्न संस्थानों और स्टार्ट-अप के साथ सक्रिय रूप से सहयोग कर रहे हैं जिसके अंतर्गत पैकेजिंग सामग्री को पर्यावरण अनुकूल बायो प्लास्टिक से बदलने जैसी पहल शामिल है। इसके अतिरिक्त हम लाल मिट्टी और प्लास्टिक कचरे का उपयोग करके पॉलिमर कम्पोज़िट विकसित कर रहे हैं और ये सभी प्रयास स्वच्छ और स्वस्थ ग्रह के लिए हिण्डाल्को के सार्थक योगदान में हमारे दृढ़ संकल्प को दर्शाते हैं।’’
इस अवसर पर श्री नागेश ने कहा कि विश्व पृथ्वी दिवस पर ही नहीं बल्कि हर दिन हम सभी को सकारात्मक बदलाव लाने में अपनी भूमिका का निर्वहन सुनिश्चित करना होगा तभी हम इस धरा को प्लास्टिक से मुक्त रख सकेंगे। उन्होंने कहा कि हम अपने रोजमर्रा के जीवन में छोटी-छोटी बातों का अनुसरण करें तो वह दिन दूर नहीं जब हमारी पृथ्वी पूरी तरह प्लास्टि मुक्त हो सकेगी। इस अवसर पर श्री जसबीर सिंह ने कहा कि हमें यह संकल्प लेना होगा कि हम न केवल अपने प्लांट को बल्कि अपने घर और आस-पड़ोस में रहने वाले लोगों में जागरुकता फैलाकर और अपनी आदतों में सुधार कर अपने आने वाली पीढ़ी के लिए पृथ्वी को प्लास्टिक मुक्त करने में अपना सहयोग सुनिश्चित करेंगे।
इस अवसर पर उपस्थित समस्त वरिष्ठ अधिकारियों और सहकर्मियों को पपीते का पौधा वितरित किया गया और सभी से पौध लगाकर धरती को हरा-भरा व स्वच्छ रखने का आह्वान किया गया।
कार्यक्रम में एस.डी.एम. दुद्धी सुरेश राय सहित हिण्डाल्को के वरिष्ठ अधिकारी वनिता वासनिक, विवेक कुमार, कर्नल ¼से.नि.½ रोहित शर्मा, राजीव झुनझुनवाला, संजीव गुप्ता, यशवंत कुमार, तपन पॉल, तापस चौधरी, राजेश कपूर आदि उपस्थित रहे।
कार्यक्रम का संचालन व धन्यवाद ज्ञापन लीगल विभाग की अंजली सिन्हा ने किया।

Show More

Related Articles

Back to top button