रेहड़ी पटरी  दुकानदारों को आत्मनिर्भर एवं स्वालम्बी बनाना प्रथम प्राथमिकता है-अपर्णा मिश्रा

प्रदेश में उत्कृष्ट कार्य को लेकर अनपरा नगर पंचायत ” टाउन” की श्रेणी से पुरस्कृत

नगरीय निकाय निदेशालय लखनऊ में आयोजित

संजय द्विवेदी की रिपोर्ट

नगर विकाश मंत्री से  पुरस्कार लेती ईओ अनपरा नगर पंचायत अपर्णा मिश्रा

अनपरा सोनभद्र: प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री  ए.के. शर्मा ने पीएम स्वनिधि योजना के अंतर्गत प्रदेश में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अनपरा नगर पंचायत को
” टाउन”की श्रेणी में पुरस्कृत करते हुए पथ विक्रेताओं के सशक्तिकरण की दिशा में किये प्रयासों की सराहना किया।नगरीय निकाय निदेशालय लखनऊ में पीएम स्वनिधि योजना के अंतर्गत ‘उत्कृष्टता की ओर बढ़ते कदम’ विषय पर आयोजित  प्रेज पुरस्कार में प्रदेश में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अनपरा नगर पंचायत को टाउन”की श्रेणी में पुरस्कृत कर उत्साह वर्धन किया। उक्त आशय की जानकारी देते हुये अधिशासी अधिकारी अपर्णा मिश्रा ने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार नगरीय रोजगार एवं गरीबी उन्मूलन कार्यक्रम विभाग के तहत पीएम स्वनिधि योजना के अंतर्गतनगर पंचायत अनपरा सोनभद्र को “टाउन”की श्रेणी में पुरस्कृत करते हुए पथ विक्रेताओं के सशक्तिकरण की दिशा में किये प्रयासों की सराहना की गई।अधिशासी अधिकारी अपर्णा मिश्रा ने बताया कि कोविड-19 महामारी की विषम परिस्थितियों से निपटने के लिए शहरी रेहड़ी पटरी व छोटे दुकानदारों की सहायता हेतु कदम उठाया था और यह योजना ऐसे लोगों के लिए अमृत समान रही जिनका व्यवसाय ठप हो गया था, जिससे उनके सामने जीविकोपार्जन का संकट खड़ा हो गया था।
प्रधानमंत्री मोदी जी की मंशा है कि लोग रोजगार मांगने वाले नहीं बल्कि रोजगार देने वाले बने।ईओ अनपरा नगर पंचायत अपर्णा मिश्रा ने बताया कि स्वच्छता, पेयजल एवं स्वास्थ्य के साथ साथ  रेहड़ी पटरी  दुकानदारों को आत्मनिर्भर एवं स्वालम्बी बनाना  हमारी प्रथम प्राथमिकता है। प्रदेश में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अनपरा नगर पंचायत  को  ” टाउन”की श्रेणी में पुरस्कृत होने में बैंकिग क्षेत्र का सराहनीय सहयोग रहा। जिससे  रेहड़ी पटरी व छोटे दुकानदारों की आत्मनिर्भर एवं स्वालम्बी बनाने के लिए सहायता हेतु प्रथम चक्र में 10 हजार के लोन के लिये 1331 आवेदन आये थे जिसमें 1202 लोंगो का लोन स्वीकृत हुआ था वही 1157 रेवड़ी पटरी दुकानदारों को 10 हजार रुपये का लोन दिया गया था।रेवड़ी पटरी दुकान दारो द्वारा  ऋण चुकाने के बाद द्वितीय चरण में  251 लोगों 20 हजार रुपये लोन के लिये आवेदन आये थे।जिसमें 165 लोगो का स्वीकृत हुआ था और 116 लोगों को वितरित किया गया।तृतीय चरण में मात्र एक आवेदन आये उन्हें स्वीकृत किया गया और वितरण हुआ।अनपरा नगर पंचायत के चेयरमैन विश्राम प्रसाद बैसवार ने बताया कि  स्ट्रीट वेण्डर्स के पुनरूत्थान के लिए  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने  पीएम स्वनिधि का शुभारंभ 1 जून, 2020 को किया था। इस योजनान्तर्गत के अंतर्गत स्ट्रीट वेंडर्स को कार्यशील पूंजी के रुप में प्रथम ऋण में 10 हजार रुपए का ऋण उपलब्ध कराया जाता है।नगरीय निकायों और बैंकिंग संस्थाओं ने स्ट्रीट वेंडर्स और छोटे उद्यमियों को स्वावलंबी बनाने तथा उनके पुनरुत्थान के लिए ऋण उपलब्ध कराने व व्यवसाय के अनुरूप शहरों में जगह का चिन्हांकन कराने में अनपरा नगर पंचायत ईओ के नेतृत्व में सराहनीय कार्य किया है।प्रधानमंत्री मोदी जी के प्रयासों से वैश्विक व्यापार के क्षेत्र में भारत की स्थिति में काफी सुधार हुआ है, जो देश वर्ष 2014 से पहले ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में वैश्विक स्तर पर 142वें स्थान पर था वह आज 50 से 60 वें स्थान पर पहुंच गया है। प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में लोकल फॉर वोकल और आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में स्थानीय स्तर पर स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा वृहद स्तर पर कार्य किया जा रहा है। हमारा देश छोटी-छोटी चीजों के लिए विश्व पर निर्भर था लेकिन अब आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ रहा है।

Show More

Related Articles

Back to top button