Gold Price: सोना महंगा होने की आशंका से सितंबर में ही शुरू हुई शादियों की खरीदारी

Gold Price: इंटरनेशनल मार्केट में सोने के भाव में आए उछाल और घरेलू शेयर बाजार में भी सोने के नए शिखर पर पहुंचने की संभावनाओं की वजह से इस साल सितंबर में ही सोने की खरीदारी में तेजी आ गई है। नवंबर में शुरू होने वाले शादी के सीजन के लिए अभी से ही ज्वेलर्स के पास एडवांस बुकिंग शुरू हो गई है। दावा किया जा रहा है कि सितंबर के महीने में गोल्ड ज्वेलरी की बिक्री और एडवांस बुकिंग में 50 प्रतिशत तक की तेजी आ गई है।

उल्लेखनीय है कि देश में फिलहाल 24 कैरेट सोना 73 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर के आसपास कारोबार कर रहा है। मार्केट के एक्सपर्ट्स का अनुमान है कि दीपावली और उसके बाद शादी का सीजन शुरू होने पर सोना 76 हजार रुपये के स्तर को भी पार कर सकता है। गणेश चतुर्थी के साथ ही देश में फेस्टिवल सीजन की शुरुआत भी हो गई है। हालांकि इस बीच श्राद्ध यानी पितृ पक्ष का पखवाड़ा भी आएगा। इस पखवाड़े में सोने की खरीदारी में कुछ कमी जरूर आती है, लेकिन इसके बाद नवरात्रि की शुरुआत हो जाएगी। इसके साथ ही सोने की खरीदारी में भी तेजी आ जाएगी।

जानकारों क्या कहना है कि फेस्टिवल सीजन में आमतौर पर सोने के निवेश के प्रति लोगों का रुझान बढ़ जाता है। ऐसे में शादी के सीजन के लिए गोल्ड मार्केट में फ्रेश बुकिंग होने से सोने के भाव में और तेजी आने की संभावना बनी हुई है। दिल्ली सर्राफा बाजार के कारोबारी सुधांशु बंसल का कहना है की दिवाली के आसपास हर साल सोने के भाव में तेजी आ जाती है, क्योंकि पारंपरिक तौर पर लोग धनतेरस या दिवाली के दिन सोने की खरीदारी करना शुभ मानत हैं। दिवाली के बाद शादी का सीजन शुरू हो जाता है, जिसमें सोने की मांग और बढ़ जाती है।

बंसल का कहना है कि घरेलू मांग से इतर अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी इन दोनों सोना लगातार नई ऊंचाई को छू रहा है। मिडिल ईस्ट के तनाव और रूस-यूक्रेन जंग की वजह से वैश्विक स्तर पर निवेशकों की चिंता बढ़ी हुई है। इस वजह से निवेशक सुरक्षित निवेश के रूप में सोने की खरीदारी करना पसंद कर रहे हैं। इसके साथ ही कई देशों के केंद्रीय बैंकों द्वारा की गई सोने की खरीदारी से भी सोने की मांग में इजाफा हुआ है, जिससे अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 2,500 डॉलर प्रति ऑन्स के स्तर के ऊपर पहुंचकर कारोबार कर रहा है। 18 सितंबर को अमेरिकी फेडरल रिजर्व भी ब्याज दरों को लेकर अपने फैसले का ऐलान कर सकता है। माना जा रहा है कि ब्याज दरों में कटौती होने पर सोने के भाव में और तेजी आ सकती है। अगर ऐसा हुआ तो अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 2,600 डॉलर प्रति ऑन्स के स्तर तक भी पहुंच सकता है।

Gold Price: also read- New Delhi: अमित शाह ने परमवीर चक्र विजेता अब्दुल हमीद को पुण्य स्मरण कर किया नमन

बुलियन मार्केट एक्सपर्ट मयंक मोहन का भी कहना है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में आई तेजी और घरेलू बाजार में सोने की मांग में इजाफा होने के अनुमान की वजह से इस साल दिवाली तक सोने के भाव में उछाल आने की उम्मीद की जा रही है। हालांकि बजट में सोने पर लगने वाली ड्यूटी में हुई कटौती के कारण सोने के भाव में एक बार तो करेक्शन का दौर बना है, लेकिन माना जा जा रहा है कि आने वाले समय में इंटरनेशनल मार्केट की तेजी और घरेलू डिमांड में होने वाली बढ़ोतरी के कारण इस साल सोना 76 हजार प्रति 10 ग्राम के ऊपर जा सकता है। यही वजह है कि लोग अभी से ही शादी के सीजन के लिए ज्वेलर्स के पास सोने के जेवरात के लिए एडवांस बुकिंग करने लगे हैं, ताकि उन्हें सोने की खरीदारी पर ऊंचे दर पर भुगतान न करना पड़े।

Show More

Related Articles

Back to top button