Loksabha Elections: किशोर कितनी सीटों पर जीत हासिल कर सकती है BJP? NDA 3.0 में बड़े बदलाव-

Loksabha Elections: लोकसभा चुनाव के समापन के करीब आने के साथ, राजनीतिक पंडित अपनी भविष्यवाणियां करने में व्यस्त हैं, जबकि चुनाव विशेषज्ञ लोगों को भ्रम में रख रहे हैं। राजनीतिक विश्लेषक प्रशांत किशोर आजकल विभिन्न समाचार आउटलेट्स के साथ अपने साक्षात्कारों के लिए सुर्खियां बटोर रहे हैं, जहां उन्होंने 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा और कांग्रेस के प्रदर्शन के बारे में बात की। जबकि नतीजे 4 जून को आएंगे, लोग रुझान और संभावित परिणाम जानने के लिए उत्सुक हैं और इसलिए किशोर की भविष्यवाणियां एक बड़ा आकर्षण हैं।

बीजेपी को हराने के फॉर्मूले पर प्रशांत किशोर!  

प्रशांत किशोर, जिन्हें न केवल भाजपा बल्कि ममता बनर्जी की टीएमसी और के चंद्रशेखर राव की बीआरएस की जीत का श्रेय दिया जाता है, ने कहा कि भगवा पार्टी सत्ता विरोधी लहर का सामना कर रही है और पिछले कुछ वर्षों में मोदी को मिले वोटों के प्रतिशत में गिरावट आई है। उन्होंने कहा कि मुसलमानों को हिंदू मतदाताओं के चार समूहों के साथ गठबंधन बनाना चाहिए जो भाजपा या मोदी को वोट नहीं देते हैं। किशोर ने कहा कि चार हिंदू वर्ग हैं- गांधीवादी हिंदू, अंबेडकरवादी हिंदू, कम्युनिस्ट हिंदू और समाजवादी हिंदू।

किशोर कितनी सीटों पर जीत हासिल कर सकती है बीजेपी?

भाजपा कितनी सीटें जीत सकती है, इस पर प्रशांत किशोर ने दावा किया कि बीजेपी ने दक्षिण और पूर्वी भारत में उल्लेखनीय बढ़त हासिल की है. उनका इशारा तमिलनाडु, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल और ओडिशा राज्यों की ओर था। किशोर ने कहा है कि भाजपा की सीटों की संख्या 270 सीटों से नीचे नहीं गिर सकती। इस प्रकार, यह संकेत मिलता है कि मोदी लगभग 300 सीटों के साथ तीसरी बार सत्ता बरकरार रख सकते हैं।

Loksabha Elections: also read- Mumbai- विरार-वैतरणा सेक्शन के बीच ब्लॉक के कारण पश्चिम रेलवे की कई ट्रेनें प्रभावित

किशोर मोदी 3.0 में बड़े बदलावों पर

किशोर ने कहा कि मोदी 3.0 की शुरुआत धमाकेदार होगी क्योंकि सत्ता का केंद्र के पास अधिक केंद्रीकरण हो सकता है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार पेट्रोल/डीजल को वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के दायरे में लाने की मांग को पूरा कर सकती है। उन्होंने यह भी दावा किया कि राज्यों की वित्तीय स्वायत्तता में कटौती की कोशिश हो सकती है. उन्होंने कहा कि जब भू-राजनीतिक मुद्दों से निपटने की बात आती है तो मोदी 3.0 के तहत भारत अधिक मुखर हो सकता है।

Show More

Related Articles

Back to top button