स्वतंत्रता के लिए फांसी के फंदे को चूमने वाले क्रांतिकारी हमारे प्रेरणास्रोत : विश्राम प्रसाद बैसवार।

काकोरी ट्रेन एक्शन दिवस के 100 वीं वर्षगांठ पर नगर पंचायत अनपरा ने आयोजित किया कार्यक्रम।

सरफरोशी की तमन्ना अब हमारे दिल में है, देखना है अब जोर कितना बाजुएं कातिल में है”।

अनपरा सोनभद्र ।

शासन के निर्देशानुसार नगर पंचायत अनपरा में,नेहरू चौक पर शुक्रवार को “काकोरी ट्रेन एक्शन दिवस के 100वीं वर्षगांठ” का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के अन्तर्गत 1931 में हुए काकोरी ट्रेन एक्शन दिवस पर स्वतंत्रता सेनानी व शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसका शुभारंभ नगर पंचायत अनपरा के अध्यक्ष विश्राम प्रसाद बैसवार ने पुष्प अर्पित कर किया।
उन्होंने काकोरी ट्रेन एक्शन को भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में एक मील का पत्थर बताया और राम प्रसाद बिस्मिल सहित सभी क्रान्तिकारी नायकों के बलिदान को नमन किया।साथ ही आजादी के लिए दिये गये योगदान का विश्लेषण किया और इसे एक सराहनीय कदम बताया।

अधिशासी अधिकारी के प्रतिनिधि गणेश तिवारी ने वर्तमान युवा पीढ़ी का राष्ट्र निर्माण में योगदान का आह्वान करते हुए कहा कि स्वतंत्रता के लिए फांसी के फंदे को चूमने वाले क्रांतिकारी हमारे प्रेरणास्रोत हैं। ‘काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी वर्ष समारोह को राष्ट्र समारोह के रूप में आयोजन के लिए संकल्प व्यक्त करते हुए शहीद राम प्रसाद बिस्मिल, अशफ़ाक उल्ला खां, राजेन्द्र लाहिड़ी और रोशन सिंह के गुनगुनाये गीत ‘सरफरोशी की तमन्ना अब हमारे दिल में है, देखना है अब जोर कितना बाजुएं कातिल में है’ को गुनगुनाकर राष्ट्र के प्रति स्वयंसेवकों की प्रतिबद्धता को ब्यक्त किया।
इस अवसर सुधाकर यादव नगर पंचायत के कर्मचारियों के साथ सभासद ने भी शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित किया अंत में अध्यक्ष महोदय ने पौधारोपण भी किया।

Show More

Related Articles

Back to top button